कोरोना की पहली लहर के बाद मीडिया बिज़नेस पर इन 8 महीनों में पड़े कोविड-19 के प्रभाव को कैसे कम करे -’

मार्च 2020 में, हमने मीडिया पर मंडरा रहे कोरोना वायरस के विपरीत प्रभावों को सीमित करने में मदद करने के लिए रिकमेन्डेशन सूची/ (अनुरोध सूची) प्रकाशित की

अब,आठ महीने बाद विश्व स्तर पर मीडिया उद्योग अभी भी एक आर्थिक सुनामी से जूझ रहे है,हम अनुरोध सूची का एक अनुवर्ती सेट साझा कर रहे हैं।

इस बार सूची पूरी तरह से हमारे स्वतंत्र मीडिया ग्राहकों द्वारा सीखे गए पाठों पर आधारित है

जो इक्वाडोर, दक्षिण अफ्रीका और भारत जैसे देशों में संकट का सामना कर रहे है.यह उनकी तरफ केंद्रित है ये उनके रणनीतियों के अनुभव पर आधारित है जो मीडिया जगत को चल रही महामारी में खुद को नयी चुनौतियों में ढालने के लिए तैयार रहे

खर्च कम; कैश जुटाओ

  • सतर्क रहें – यदि आप एक ऐसे देश में हैं जहाँ आप महामारी की पहली लहर में संभल पाए,लेकिन दूसरी लहर क्षितिज पर है; यदि आप उस देश में हैं जहाँ हम पहली लहर में संघर्ष कर रहे है और और आने वाले राहत के पलों की कोई गारंटी नहीं दिख रही । लेकिन इन सभी मामलों में, मीडिया को अल्पकालिक ’संकट प्रबंधन’ से आगे बढ़ने की जरूरत है एक नया चरण जो ‘लम्बी अवधि की नयी वास्तविकता को अपना रहा है’
  • लागत-अनुकूलन की नियमित रूप से समीक्षा करें। नकदी प्रवाह और कार्यशील पूंजी सबसे महत्वपूर्ण हैं।

विश्लेषण करें कि प्रारंभिक अनुमानों के साथ प्रत्येक व्यावसायिक इकाई कैसे कर रही है; हमेशा

विस्तार और KPI से सम्बंधित जानकारियों से अवगत रहे ये तरीका आपको और अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा और अगर कुछ काम नहीं कर रहा है,तो हर लागत को चुनौती दें: प्रत्येक विभाग को देखें,

निवेश, अनुबंध और ऋण। आक्रामक लागत प्रबंधन पूरी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होगा

2021 बाजार में उबरने की कोशिश करें।

  • अपनी नकदी की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं ताकि अस्थायी कटौती उलट होने पर आप वापस संकट में न आएं । ज्यादा नकदी वाले प्रोजेक्ट्स में देरी और नए कर्मचारी नकदी रखने और अनावश्यक जोखिम से बचने के लिए नए काम करता है।
  • नए खर्चों का मिलान लागतों में फेरबदल करके या लागत कम करके किया जाना चाहिए

। यहां तक ​​कि अगर आप नए राजस्व का उत्पादन करने के लिए नए व्यय की उम्मीद करते हैं, तब भी अन्य जगहों पर लागत को बचाए – आप गलत नहीं हो सकते हैं, और समय पर आय का संग्रह कुछ समय के लिए एक चुनौती हो सकता है

  • अपने व्यवसाय के मूल पर ध्यान दें जिसे आप हर कीमत पर सुरक्षित रखना चाहते हैं और आवंटित करना चाहते हैं इस हिसाब से संसाधनों का प्रयोग करें। उस प्रतिभा को पहचानें जिसके बिना आप नहीं कर सकते और सुनिश्चित करें कि उन्हें नहीं खो रहे है
  • यदि आप अनुदान प्राप्त करते हैं, तो रणनीतिक बनें और व्यावसायिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए उनका उपयोग करें। मजबूत संगठन बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करना निर्माण करने के लिए राजस्व सृजन या लागत प्रबंधन के लिए स्पष्ट रास्तों के साथ परियोजनाएं बनाये जब बाजार ठीक हो जाते हैं।
  • कई सरकारों ने नौकरी के नुकसान और वेतन कटौती के प्रभाव को कम करने के लिए कार्यक्रम प्रदान किए हैं, जब तक वे नहीं करते ऐसे कार्यक्रमों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जब तक की वो आपकी रिपोर्टिंग से समझौता नहीं करते
  • जल्दी से काम करो और लचीले बनो: निर्णय लेने और चपलता महत्वपूर्ण हैं। तय करें कि क्या तेजी से निर्णय लेने की जरूरत है और क्या इंतजार कर सकते हैं, इसलिए आप सही समय पर सही चीज पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन निर्णयों को प्राथमिकता दें, जो आपका सबसे अधिक पैसा बचा सकते हैं या राजस्व बढ़ा सकते हैं. और यह दोहराता रहता है, चल रहे डेटा का समय पर संग्रह जारी रखता है, इसलिए जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो यह त्वरित निर्णय लेने में आपकी मदद करें ।

राजस्व के लिए मौके तलाशते रहे

  • वैकल्पिक राजस्व के साथ प्रयोग करना बंद न करें। उदाहरण के लिए, वेबिनार एक विकल्प हो सकता है क्योंकि वे कम लागत के साथ लाइव इवेंट की तुलना में बड़े ऑडियंस प्रदान कर सकते हैं, या एबिसन यूनिट ग्राहकों का सर्वेक्षण करने और डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम हो सकते हैं। हमेशा रक्षात्मक खेल न खेलें। याद रखें, यहां तक ​​कि एक बुरा बाजार भी नवाचार के लिए जगह प्रदान करता है।
  • बढ़े हुए पाठकों को भुनाने की योजना बनाएं, इसे मौका के लिए न छोड़ें। यदि आपके पास सदस्यता है, तो गिरने वाले विज्ञापन की भरपाई के लिए उन्हें बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। यह एकल ध्यान पूरे संगठन के लिए एक साझा उद्देश्य बनाने में भी मदद कर सकता है – संपादकीय और व्यापार।
  • एक नई मूल्य निर्धारण रणनीति पर विचार करें जिसमें वेबिनार और विशेष समाचार पत्र जैसी सेवाएं शामिल हैं; यह नए ग्राहकों को आकर्षित करने और एक पूर्ण-सेवा, समाधान-उन्मुख भागीदार के रूप में अपने संगठन को स्थिति में लाने में मदद कर सकता है।
  • पहिये को सुदृढ़ न करें। कुछ MDIF क्लाइंट और अन्य मीडिया ने राजस्व उत्पन्न करने के अनपेक्षित तरीके ढूंढ लिए हैं जो आपके अपने कार्यों के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें कैसे अनुकूलित किया जा सकता है, यह देखने के लिए जानकारी की तलाश करें। अब समय है अकेले काम करने के विपरीत सहयोग करें।
  • मौजूदा विज्ञापनदाताओं और अन्य ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखें, भले ही वे तुरंत बैंक योग्य न हों – इससे भविष्य में उनके लिए वापसी करना आसान हो जाएगा।

कंटेंट किंग है

  • महामारी ने जनहित में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता के महत्व को सुदृढ़ किया है और दर्शकों को गहन जुड़ाव का अवसर प्रदान किया है। अपनी विशिष्ट सामग्री और लक्षित सेवाओं का पूरा लाभ उठाने के लिए, श्रवण और विश्लेषण आवश्यक हैं। एक आंतरिक डेटा क्षमता और एक मैट्रिक्स को टीम में संचार करने की क्षमता विकसित करने में निवेश करें जिस तरह से वे समझ सकते हैं।
  • आपके दर्शक आपकी सामग्री का उपभोग क्यों करते रहते हैं? अपनी ताकत की पहचान करना और उन्हें विकसित करना जारी रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास श्रोताओं में एक उछाल है, तो यह समझने में कि वे क्यों और कैसे वहां गए, आपको उन्हें बनाए रखने की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।
  • सामग्री को फिर से देखें और न्यूज़ रूम कैसे काम करता है: क्या यह आपके दर्शकों की सेवा करने वाले उत्पादों / वर्गों / सेवाओं को बंद करने का समय है? आपके मूल्य प्रस्ताव में क्या जोड़ता है? क्या आप उन विशेषताओं को प्राथमिकता दे रहे हैं जो वास्तव में आपके दर्शकों के लिए मूल्य जोड़ते हैं? प्रयोग और नवाचार और परीक्षण – संकट ने इसके लिए आवश्यकता को समाप्त कर दिया है – लेकिन अपनी कंपनी की शर्तों पर निर्णय लें. केवल इसलिए कुछ मत करो क्योंकि एक प्रतियोगी यह कर रहा है या क्योंकि यह अन्य पत्रकारों को प्रभावित करता है।
  • उन कोरोना वायरस सामग्री को सीमित करने पर विचार करें जो आप मुफ्त में प्रदान करते हैं। आप जो उत्पादन करते हैं और जो आप साझा करते हैं, उसमें रणनीतिक रहें – महत्वपूर्ण जानकारी को सभी के लिए खुला रखें, लेकिन यदि आपके पास एक है तो एक paywall के पीछे अतिरिक्त मूल्य वाली सामग्री डालने पर विचार करें।
  • यदि आपने पहले ही अपनी COVID रिपोर्टिंग को कम नहीं कर लिया है, तो यह उन चीज़ों पर लौटने का समय हो सकता है जो आप करते थे या रुचि के नए क्षेत्र ढूंढते थे। COVID सब कुछ नहीं है डेटा देखें और देखें कि आपके दर्शकों की रुचियां और आवश्यकताएं कैसे बदल रही हैं।

आपकी टीम प्रतिरक्षा नहीं है

  • कर्मचारियों, ग्राहकों और दर्शकों के साथ पारदर्शी रहें: संचार और विश्वास का निर्माण करें –

इस समय वफादारी अनिवार्य है, विशेष रूप से कर्मचारियों के लिए। समस्याओं के बारे में खुले रहें; हर कोई एक समाधान में योगदान कर सकते हैं, लेकिन आपको नेता के रूप में अंतिम निर्णय लेना चाहिए

  • सामने से नेतृत्व करे -अधिकारियों और प्रबंधकों को वेतन लेने और कटौती को लाभ देने में पहले आगे आना चाहिए ।
  • जैसा कि महामारी जारी है, नेताओं को लोगों के साथ समय निकालने की ज़रूरत है, उनकी ऊर्जा और संसाधनों को पहचानना। लोगों की देखभाल करें और उनसे नियमित रूप से बात करें। एक टीम मीटिंग शेड्यूल सेट करें; यह मनोबल / वफादारी, साथ ही साथ मदद करता है. पत्रकारों और संपादकों के बीच बातचीत जारी रखकर संपादकीय गुणवत्ता का समर्थन करना। वर्चुअल हैप्पी ऑवर की तरह मनोबल बढ़ाने वाले प्रयास करें।
  • इस बारे में सोचें कि आप कर्मचारियों की देखभाल कैसे कर सकते हैं। सहकर्मी-सहायता प्रणाली या मानसिक स्वास्थ्य सहायता कार्यक्रम शुरू करने पर विचार करें।
  • नए कर्मचारियों को शामिल करना मुश्किल है – नए सहयोगियों से मिलने के लिए लॉकडाउन के दौरान किसी कंपनी में शामिल होना कितना कठिन है, इसे कम मत समझना। वस्तुतः अपनी ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया को दोहराने के तरीके के बारे में सोचें। प्रमुख सहयोगियों और सहकर्मियों साथ संपर्क नहीं हो सकता है उनके साथ सही समय व्यवस्थित करें । उन्हें अपनी कंपनी की संस्कृति में शामिल करने के लिए अतिरिक्त समय दें।

भविष्य पर विचार करते हुए

  • एक कदम पीछे लेना। यदि आपने पहले ही ऐसा नहीं किया है, तो COVID-19 के परिणामस्वरूप आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों का आकलन करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है। इनमें से कौन सा स्थायी बनाने के लिए फायदेमंद हो सकता है? आपके संगठनात्मक प्रबंधन में अंतराल कहाँ है कि आपको महामारी का असर पता चला है?
  • व्यावसायिक समेकन के बारे में सोचें, चाहे आप इसे शुरू करना चाहें या क्या यदि आपसे इस बार में संपर्क किया जाता है तो क्या आप विचार करेंगे। यह M & amp; एक गतिविधि या कम उच्च प्रोफ़ाइल हो सकती है । बिक्री टीमों को विलय किया जा सकता है (या यदि यह गैर है तो विज्ञापन बिक्री आउटसोर्स की जा सकती है)(महत्वपूर्ण गतिविधि)? संपत्ति या मुद्रण सुविधाओं जैसे उच्च लागत संसाधन हो सकते हैं एक से अधिक व्यवसाय द्वारा साझा किया गया?
  • दूरस्थ कार्य कुछ के लिए भविष्य के लिए एक मॉडल प्रदान कर सकता है, हालांकि यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। लागत, उत्पादकता और भलाई के मामले में अनुभव के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें।
  • महामारी के बाद की दुनिया के लिए योजना। विचार करें कि रुझान कैसे बदलेंगे ताकि आप अपनी कंपनी को संकट से बाहर निकलने के लिए स्थिति में ला सकें।
  • आपका प्रतिस्पर्धी परिदृश्य बदल गया होगा। नए प्रतियोगी? नए ग्राहकों? नए दर्शकों की आदतें? कैसे समझने के लिए एक पूरी तरह से बाजार विश्लेषण तैयार करें।
  • इस मीडिया संकट के आवर्ती विषयों में से एक सहयोग रहा है। यह बड़ी दक्षता के साथ पैमाने और प्रभाव के लिए अनुमति देता है। क्या ऐसी परियोजनाएं या कार्यक्रम हैं जिन्हें आप और आपकी टीम सहयोग कर सकती है?
  • इस संकट से सीखे गए पाठों की समीक्षा करें और अपनी संकट प्रबंधन योजना को अपडेट करें या बनाएं। एक बात जो आप सुनिश्चित कर सकते हैं: जल्दी या बाद में, आप एक और संकट का सामना करेंगे।

हमें उम्मीद है कि इन सिफारिशों से हम सभी को बेहतर समय और बेहतर तरीके से नेविगेट करने और  2021 में भाग्य बेहतर करने में मदद मिलेगी

Harlan Mandel, CEO, Media Development Investment Fund